Android App

महंगी क्रीम नहीं, खूबसूरती के लियें सिर्फ 1 चम्मच नमक - Not only expensive cream, just 1 teaspoon salt for beauty



जी हां, इस मामूली से दिखने वाले नमक के कई ब्यूटी फायदे हैं जो आपको दे सकते हैं ग्लोइंग स्किन और प्रॉब्लम-फ्री बाल.

टोनर
नमक आपके पोर्स को अंदर से साफ करता है और चेहरे के ऑयल को भी बैलेंस रखता है. एक छोटे चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें. इसे रोज़ साफ और सूखी त्वचा पर इस्तेमाल करें, आंखों को बचाते हुए.

बैलेंसिंग मास्क
नमक और शहद दोनों में ही एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन को आराम देते हैं और पिंपल्स और जलन कम करते हैं. 2 छोटे चम्मच नमक और 4 चम्मच कच्चा शहद लेकर पेस्ट बनाएं. इसे साफ और सूखी त्वचा पर लगाएं, आंखों को छोड़ते हुए. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ें. हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गर्म पानी में नर्म कपड़ा भिगोकर उससे चेहरा साफ करें.

फेशियल स्टीमर
आधे कप नमक को 3 कप पानी में उबालें और फिर इस पानी से चेहरे पर स्टीम लें. इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे और पिंपल्स भी कम होंगे.

फेस स्क्रब
नमक में ऐसे कई मिनरल्स होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाकर इसकी नमी बरकरार रखते हैं. 1 चम्मच नमक को इतने ही ऑलिव ऑल में मिलाएं. इस मिक्सचर से चेहरे को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

बॉडी स्क्रब
नमक एक नैचुरल एक्सफॉलिएंट है जो डेड स्किन हटाने में मदद करता है. आधा कप नमक को 1/4 कप ऐलो वेरा जूस या जेल में मिलाएं इसमें अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला लें. नहाने से पहले इस मिक्सचर से शरीर को स्क्रब करें.

नहाने के लिए
नमक शरीर की सारी गंदगी और धूल को सोखकर शरीर को अंदर से साफ कर देता है. पुराने समय में इसे प्राणिक हीलिंग सिस्टम्स में इंसान को अंदर से साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. बस अपने नहाने के पानी में एक चम्मच नमक डालें और इससे नहाएं. आप तरोताज़ा महसूस करेंगे. आप देखेंगे कि पानी में ज़्यादा देर रहने के बावजूद त्वचा में कम सिकुड़न हुई है, जिसका मतलब है कि ये त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है.

स्वस्थ और चमकते नाखूनों के लिए
नमक आपके क्यूटिकल्स को नर्म कर देता है, इन्हें मज़बूती और चमक भी देता है. एक चम्मच नमक, 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू के रस को आधे कप गर्म पानी में मिलाएं. अपनी उगलियों को इस घोल में डुबोकर रखें, फिर एक मुलायम ब्रश से स्क्रब करें. हाथों को धोएं और मॉइश्चराइज़ करें. आप अपने हाथों को ऑलिव ऑयल और नमक के मिश्रण से स्क्रब कर के पा सकती हैं मुलायम हाथ.

डैंड्रफ से छुटकारा
नमक स्कैल्प पर जमे फ्लेक्स को लूज़ कर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे स्कैल्प हेल्दी होती है. ये एक्सेस ऑयल को सोखता है और फंगल ग्रोथ भी रोकता है. थोड़ा सा नमक अपने स्कैल्प पर छिड़कें और गीली उंगलियों से मसाज करें और फिर हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें.

सफेद दांतों के लिए
नमक और बेकिंग सोडा दोनों ही दांतों के दाग-धब्बे हटाकर उन्हें साफ करने में मदद करते हैं. 1 चम्मच नमक को 2 चम्मच बेकिंग पाउडर में मिलाएं. अपने टूथब्रश को हल्का भिगोकर इस मिक्सचर से ब्रश करें.

सांस की बदबू
नमक एक नैचुरल डिसइन्फेक्टेंट है जो सांस की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. आधे चम्मच नमक, आधे चम्मच बेकिंग सोडा को आधे कप पानी में घोलें. इस पानी को मुंह में लेकर अच्छे से कुल्ला करें. और फिर साफ पानी से धो लें.

यदि आप हमारे देश के  शहीदों को डोनेशन देना चाहते है तो किसी भी  विज्ञापन पर क्लिक करें। विज्ञापन  की कमाई का 30% शहीदों को दान दिया जाएगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।
 स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे पेज पर विजिट करें, अगर आप को पोस्ट अच्छी लगे तो हमें फॉलो जरूर करें।

 किसी भी प्रकार की आयुर्वेदिक दवा मंगवाने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में दवाई का नाम या बीमारी और अपना मोबाइल नंबर कमेंट करें

1 comment:

Followers