Android App

इस Plant की की पत्तियों के सेवन से दूर हो जाते हैं ये 6 रोग


Host your website with iPage!

प्रकृति ने हमें कई गुणकारी आयुर्वेदिक plant दिए है जिससे हमारी बहुत सारी बिमारिया जड़ से खत्म हो जाती है। जानकारी के अभाव में हम उन पौधों का प्रयोग नही कर पाते है। आज हम आप को एक ऐसे ही पौधे के बारे मे बताने जा रहा हूं जो कई बिमारियों से लड़ने में बहुत ही कारगर औषधी है। आप सभी में से कुछ लोग इसका प्रयोग हर रोज अपने खाने में स्वाद के करते है। दोस्तों मैं जिस पौधे के बारे मैं बात कर रहा हूं वो पौधै करी पत्ते का। तो आइये अब उस पौधे के बारे में विस्तार से बात करते है।
करी पत्ते के सेवन से होने वाले फायदे
1. एनीमिया के रोगियों के लिए करी पत्ता बहुत ही लाभदायक होता है। करी पत्ते में फोलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो लोग प्रतिदिन करी पत्ते का सेवन करते हैं उन्हें एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी होने का डर बहुत कम रहता है। जो लोग एनीमिया के शिकार हो चुके हैं उनके लिए भी करी पत्ते का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।
2. Blood Sugar के रोगियों के लिए भी करी पत्ता बहुत उपयोगी पौधा है। इसमें कई ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में बहुत लाभदायक सिद्ध होते हैं। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
3. पेट और liver के लिए भी कड़ी पत्ता बहुत ही लाभदायक होता है। जिन लोगों को लीवर की समस्या है वह नियमित रूप से प्रतिदिन खाने में करी पत्ता का सेवन करें। यह लीवर की समस्या को दूर करता है तथा गैस और एसिडिटी का विनाश करता है।4. आजकल कोलेस्ट्रोल की समस्या बहुत ही आम हो गई है। करी पत्ते में ऐसा गुणकारी तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल से लड़ने और उसे कम करने में बहुत लाभदायक होता है। हृदय रोगियों को प्रतिदिन करी पत्ते का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से हृदय संबंधी सभी रोग ठीक हो जाते हैं।
5. Green Leaves में कई ऐसे आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते हैं जो एक बहुत ही भयंकर बीमारी से लड़ने में भी लाभदायक सिद्ध होता है। मैं जिस भयंकर बीमारी की बात कर रहा हूं वह है कैंसर। कैंसर रोग में भी कड़ी पत्ता बहुत लाभदायक होता है।
6. Kari पत्ते के नियमित सेवन से बालों की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। जिन लोगों को बाल झड़ने की शिकायत है वह लोग हर रोज करी पत्ते का सेवन करें। यह बालों को टूटने से रोकता है तथा बालों को मजबूत बनाता है।
Host your website with iPage!
दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।
affiliate_link

0 comments:

Post a Comment

Followers