Android App

घुटनों के इलाज के लिए आयुर्वेदिक औषधि

बढ़ती उम्र के साथ शरीर के कई अंग कमजोर पड़ने लगते हैं। कुछ रंग तो ऐसे भी होते हैं जो हमेशा के लिए काम करना बंद कर देते हैं। कुछ रंग ऐसे होते हैं जो आजीवन तकलीफ देते हैं। उन्हीं अंगों में से एक अंग है हमारा घुटना। बढ़ती उम्र के साथ हमारे घुटने बहुत तेजी से कमजोर होते जाते हैं। अकारण ही उसमें दर्द होता रहता है। ऐसा लगता है जैसे मानो वहां की हड्डियां बिल्कुल कमजोर हो गई हों। आज हम इसी समस्या के समाधान के लिए कुछ औषधियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए कृपया आप इस पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

1. मेथी के दाने से घुटने का उपचार- मेथी दाने को अच्छी तरह पीसकर उसका पाउडर बना लें उसके बाद हर रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी दाना का पाउडर एक गिलास पानी के साथ खा ले। इसके साथ ही आप चाहे तो रात को 15 से 20 मेथी के दाने पानी में भिगो दें और सुबह उठकर उसे पानी सहित निकल ले। यह प्रक्रिया कम से कम तीन महीनों तक जारी रखें। इससे घुटनों की बीमारी का अंत होता है। इस उपचार को हर उम्र के स्त्री या पुरुष अपना सकते हैं।
Jabong POP CPV IN RelianceTrends CPV (IN)
2. घुटने की समस्या के समाधान के लिए अदरक का उपयोग- चाय तो आप लोग रोज पीते होंगे। यदि उस चाय में अदरक की मात्रा को बड़ा कर पिए तो आपके घुटनो की समस्या भी ठीक हो जाएगी। यदि आप अदरक का रस निकालने में सक्षम है तो अदरक के रस में नींबू और शहद मिलाकर उसका सेवन करें। यदि कही से अदरख का तेल मिल जाए तो उसे लाकर अपने घुटनों पर मालिश करे, इससे घुटनों का दर्द व अन्य प्रकार की समस्या भी समाप्त हो जाती है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया हमें फॉलो करें और उन लोगों के साथ शेयर करें जो इस समस्या से जूझ रहे हैं और इसका उपचार चाहते हैं। आपका एक शेयर किसी मरीज को इस बीमारी से मुक्ति दिला सकता है।

0 comments:

Post a Comment

Followers