Android App

महीने में 4 बार करें इसका उपयोग, 90 साल तक नही होगी कमजोरी


हमारे शरीर नियमित रूप से काम करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जैसे - जैसे हमारे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होती है वैसे - वैसे हमारा शरीर कमजोर और बूढ़ा होने लगता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी वाले लोग सबसे ज्यादा भारत में है। यही कारण है की यहां हर साल व्यक्ति की औसत आयु में गिरावट देखने को मिल रही है। जापान में लोगों की औसत आयु 100 साल है जबकि हमारे यहां ये केवल 80 साल ही है।

आज हम जिस पोषक तत्व वाले खाने की बात कर रहे है वो पोषक तत्व है काले चावल, जी हां आप ने सही पढ़ा काले चावल। प्राचीन काल में इस चावल का प्रयोग सिर्फ राजा और महाराजा ही करते थे, लेकिन आज ये काले चावल सभी लोगों के लिए उपलब्ध है। इस चावल में एंटीऑक्सीडेन्ट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इस काले चावल में विटमिन ई, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो सफेद और भूरे चावल में ना के बराबर होती है।

इस चावल की खेती मुख्य तौर पर मणिपुर में होती है, लेकिन सुनने में आ रहा है कि पंजाब में भी इसकी खेती शुरू की जा रही है। चुकि इस चावल की खेती बहुत कम होती इसिलिए ये चावल मणिपुर में 1800 से 2000 रू किलो तक बिकता है। कई ऑन लाइन कंपनीयां इस चावल को बेंच रही है जो आप के घरों तक ये चावल आसानी से पहुंचा देते है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers