Android App

शौच करते समय शरीर के इस हिस्से को दबाने से पेट तुरंत साफ हो जाता है


दोस्तों आज कल हमारी दिनचर्या खराब होने के कारण हमारा पेट ठीक से साफ़ नहीं हो पाता है जिसकी वजह से हम पूरे दिन परेशान रहते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि आधे से ज्यादा शारीरिक बीमारियां पेट ना साफ होने की वजह से होता है। इसका सबसे ज्यादा असर हमारे गले पर भी पड़ता है। पेट साफ ना होने की वजह से गले में लगातार खराश होने लगता है और बोलते समय आवाज भी बैठने लगती है। कभी-कभी इसकी वजह से हमारे गले में दर्द भी होने लगता है।

हमारे शरीर में कुछ ऐसे अंग भी होते हैं जिसको दबाने पर उसका प्रभाव शरीर के दूसरे हिस्सों पर पड़ता है। इस प्रक्रिया को एक्यूप्रेशर प्रक्रिया कहते हैं। इस क्रिया में हम बीमारी को ठीक करने के लिए उससे संबंधित हिस्से को कहीं दूसरे स्थान पर दबाते हैं और इसका परिणाम बीमारी वाले हिस्से पर पड़ता है। पेट साफ करने के लिए भी एक्टिव कैसे प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है।

यदि आपका पेट साफ नहीं हो पाता तो आपको अपने दाहिने हाथ की हथेली को दबाना चाहिए। इस क्रिया को 15 से 20 बार करें और 2 से 3 मिनट तक करते रहे। आप चाहें तो शौचालय में बैठकर भी यह क्रिया कर सकते हैं। कुछ दिन या क्रिया करने के बाद आपको इसकी आदत हो जाएगी। और आपका पेट पूरी तरह साफ होने लगेगा जिसकी वजह से आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बीतेगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers