Android App

इन 6 बीमारियों को जड़ से खत्म करता है भुना चना, लेकिन खाने का तरीका पता होना चाहिए


भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम तथा कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। भुना हुआ चना कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर करता है। आज मैं आप सभी को इससे दूर होने वाली 6 प्रकार की बीमारियों के बारे में बताऊंगा। बीमारियों की विस्तृत जानकारी और भुने हुए चने को खाने के सही तरीके को जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

1. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगों को भुना हुआ चना जरूर खाना चाहिए। भुने हुए चने में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। कब्ज के मरीज हर रोज 50 ग्राम चने का सेवन करें और अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए।

2. जिन लोगों को पेशाब करते समय जलन महसूस होती है उन लोगों को भी भुना हुआ चना जरूर खाना चाहिए। भुना हुआ चना खाने से प्यास बहुत ज्यादा लगती है जिसकी वजह से आप बार-बार पानी पीते हैं। बार-बार पानी पीने की वजह से प्यास में जलन की समस्या दूर हो जाती है। ध्यान रहे बुना हुआ चना खाना खाने के बाद खाएं और इसकी मात्रा कम से कम 50 ग्राम हो।

3. जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है उनके शरीर में एल्बुमिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए उन लोगों को हर रोज सुबह खाली पेट 50 ग्राम भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए। यह चना आपके शरीर के एल्बम इन और प्रोटीन की कमी को तुरंत पूरी करता है जिससे आपकी श्वास की समस्या खत्म हो जाती है।

4. कई लोगों का इम्यून सिस्टम इतना वीक होता है कि मौसम बदलते ही उन्हें बुखार हो जाता है इसी समस्या को मौसमी बुखार भी कहा जाता है। ऐसे व्यक्तियों को हर रोज रात को सोने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए। इस समस्या से लड़ने के लिए भुने हुए चने में वह सभी तत्व पाए जाते हैं जो इसके लिए आवश्यक है।

5. शुगर के मरीजों के लिए भी भुना हुआ चना बहुत लाभदायक है। शुगर के मरीजों को हर रोज सुबह खाली पेट 20 से 25 ग्राम भुने हुए चने का सेवन करना चाहिए। इससे शुगर की समस्या कंट्रोल हो जाती है।

6. भुने हुए चने में आयरन और विटामिन बी12 होता है। यह हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जिन लोगों को शरीर में खून की कमी की समस्या है वह लोग हर रोज 20 ग्राम भुने हुए चने को दूध के साथ ले। इससे शरीर में खून तेजी से बनने लगेगा।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers