Android App

भारत के गाँव में मिलने वाले इस पौधे की मांग विदेशों में बढ़ गयी है


भारत में अनेक प्रकार के आयुर्वेदिक पौधे पाए जाते है जिनकी मांग विदेशों में होती है। आज मैं आप को एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहा हूं जिसे हमारे यहां लोग जंगल समझ कर काट कर फेक देते है। विदेशी इस पौधे को उसके पत्ते, जड़ और बीज के लिए खरीद रहे है। ये पौधा मूल रूप से भारतीय है लेकिन अपने गुणों के कारण विदेशों में भी लगाया जाने लगा है।

मैं जिस पौधे की बात कर रहा हूं वो पौधा है आरंडी का, बिहार में इसे लेंड़ी का पेड़ भी कहा जाता है। इस पौधे के बीज से निकलने वाला तेल बहुत फायदेमन्द होता है। इसके तेल को ही आरंडी का तेल कहते है। इसका तेल कई बिमारियों में लाभदायक है, आइये विस्तार से जानते है इसके बारे में।

1. जिन लोगों के सिर में बाल नही वो लोग इसके तेल से दिन में दो बार मालिश करें। जिन जगहों पर बिल्कुल बाल नही है वहां भी बाल उगने लगेंगे।

2. यदि आपको किसी अनचाहे जगह पर तिल है और आप उसे हटाना चाहते है तो इसके पत्ते की डन्डी में चूना लगाकर तिल वाले जगह पर लगाए। तिल पूरी तरह मिट जाएगा।

3. रोज सुबह एक चम्मच आरंडी के तेल का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

4. यदि रात में आप के नींद नही आती है तो हर रोज अपने तलवे में इसके तेल से मालिश करें।

5. जिन लोगों के घुटनों में दर्द रहता है वो लोग आरंडी के तेल से अपने घुटनों मे मालिश करें। इससे दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाता है।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers