Android App

कान में जमी सारी गंदगी को बिना दर्द साफ करने का आसान उपाय


हमारा कान हमारे शरीर के नाजुक अंगों में शामिल है। शरीर के वो सभी अग नाजुक होते है जिनमें तकलीफ होने से हमारे पूरे शरीर पर असर पड़ता है। कान भी उन्हीं अंगों में से एक है। कान में किसी भी प्रकार की परेशानी होने से शरीर के अन्य हिस्से भी प्रभावित होने लगते है। आज हम आप को बिना किसी दर्द और परेशानी के कान को साफ करने का उपाय बताने जा रहे है।

वातावरण में प्रदूषण होने से कई बार उसका असर हमारे कान पर भी पड़ता है। प्रदूषण और धूल के कारण हमारे कान में गंदगी जमा हो जाती है। कई बार कान में जमा इस गंदगी के कारण हमें सुनने में भी परेशानी होने लगती है। अक्सर हम अपने कान को साफ करने के लिए लकड़ी या नोक लाली चीज का इस्तेमाल करते है, जिसकी वजह से हमारे कान में जख्म हो जाता है और दर्द होने लगता है।

सबसे पहले एक लाल मिर्च ले और उसे उपर की तरफ से काट कर उसके सारे बीज बाहर निकाल ले। इसके बाद किसी बर्तन में सरसों के तेल को हल्का गर्म करे और उसे कटे हुए लाल मिर्च मैं डाल दें। थोड़ी देर बाद उस लाल मिर्च वाले तेल को अपने कान में डाल ले और थोड़ी देर तक वैसा ही छोड़ दें। थोडा़ समय बीतने पर कान को नीचे कर सारा तेल बाहर निकाल दे। तेल के साथ सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers