Android App

रोज पिएं सौंफ वाला दूध, नहीं होंगी यह परेशानियां


दोस्तों आप में से अधिकतर लोग हर रोज दूध जरुर पीते हैं। अगर आप हर रोज दूध पीते हैं तो उस दूध में थोड़ा सा सौंफ मिलाकर उसे पीए। जो लोग दूध नहीं पीते उनसे भी विनती है कि वह लोग भी सौंफ मिलाकर दूध पीना शुरू करें। सौंफ वाले दूध में आम दूध से ज्यादा नुट्रिशन होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। सौंफ वाला दूध बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ मिलाकर उसे उबाल लें। उबालने के बाद दूध को छान लें जिससे स्वास्थ दूध से अलग हो जाएगा इसके बाद दूध को पी जाए।

सौंफ वाला दूध पीने के फायदे

1. शॉप वाले दूध में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द में भी यह बहुत लाभदायक होता है।

2. सौंफ मिला हुआ यह दूर मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है जिससे आपका बढ़ा हुआ वजन नियंत्रित होता है।

3. सौंफ वाला यह दूध बैक्टीरिया को मारता है जिससे आपके चेहरे के फोड़े फुंसी और पिंपल्स दूर हो जाते हैं।

4. इस दूध में इसपार्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी को खत्म करता है।

5. जिन लोगों को मोतियाबिंद है वह लोग इस दूध का सेवन जरूर करें क्योंकि यह दूर आंखों को हेल्दी बनाता है और मोतियाबिंद की समस्या को दूर करता है।

6. इस दूध को पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और बॉडी टॉक्सिन भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

7. सौंफ वाले दूध में पोटेशियम और आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। इसी वजह से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और अनीमिया जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers