Android App

डबल चिन को कम करने के लिए एक्सरसाइज


मोटापा किसी को भी पसंद नही होता है। लेकिन ना चाहते हुए भी हमें मोटापे का सामना करना पड़ता है। इसी मोटापे की वजह से एक और समस्या पैदा होती है और वो समस्या है डबल चिन की समस्या। मोटापे की वजह से हमारे गले के नीचे की चर्बी बढ़ने लगती है जीससे गले के नीचे झुर्रिया़ बनने लगती है। इस मोटी झुर्री को ही डबल चिन कहते है। इसकी वजह से हमारे शरीर के साथ-साथ हमारा चेहरा भी बेकार दिखने लगता है। अगर ठीक समय पर इसको सही नही किया जाए तो आगे चलकर यह बहुत बड़ी समस्या बन जाता है। डबल चिन को ठीक करने के लिए हम कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे है। इसे नियमित रूप से करने पर ये समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है।

1. जमीन पर सीधा बैठे और छत की तरफ देखे। इसके बाद अपनी जीभ दाएं और बाएं घूमाएं।इस क्रिया को 5 से 6 बार करे। यह एक्सरसाइज आपके होठों और मुंह से सामने वाले हिस्से को कम करती है।

2. अगली एक्सरसाइज में आपको सीधा बैठकर अपनी जीभ को मुंह से बाहर निकालना है। जाभ लगभग 10 सेकेण्ड तक मुंह से बाहर रखे। इस क्रिया को हर रोज 10 से 15 बार करें।

3. इस एक्सरसाइज मैं भी आप को सीधा बैठना है और छत की तरफ देखना है। उसके बाद अपने होठों को बाहर की तरफ ढ़केलना है। इस एक्सरसाइज को भी 10 से 15 बार करना है।

4. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए बैठे। इसके बाद आप अपनी गर्दन को दांए से बांए की तरफ रोल करे और फिर बांए से दांए का तरफ रोल करें। इस क्रिया को 5 से 6 बार करें।

5. सबसे पहले आप बिस्तर पर सीधा लेट जाए और अपने सिर को बिस्तर से नीचे लटका दें। इसके बाद आप अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की तरफ ले जाए और दस सेकेण्ड रूकें। इस क्रिया को भी लगभग 10 से 15 बार करें।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers