Android App

तम्बाकू और गुटखा छोड़ने का आसान तरीका


हम सभी यह बात अच्छी तरह जानते हैं कि तंबाकू और गुटखा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी इसका सेवन रोज करते हैं। आप ध्यान से देखेंगे तो इनके पैकेटों के पीछे भी लिखा रहता है कि तंबाकू और गुटखा कैंसर का कारण बन सकता है। दोस्तों यह वही कैंसर है जिसका आज तक दुनिया में इलाज संभव नहीं हो सका है। यह बात जानते हुए भी लोग तंबाकू और गुटखा का सेवन बहुतायत में करते हैं। कुछ लोगों को तंबाकू और गुटखा की बुरी लत लग जाती है जिसकी वजह से वह चाहकर भी इसका सेवन नहीं रोक पाते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग नशा करते हैं उनकी उम्र नशा ना करने वालों से बहुत कम हो जाती है।

नशा चाहे किसी भी प्रकार का हो वह जहर के समान ही होता है। हम यह बात अच्छी तरह जानते हैं फिर भी इस शहर को खाते हैं और पीते हैं। आज मैं आप सभी को तंबाकू और गुटखा छोड़ने का घरेलू नुस्खा बताऊंगा जो बहुत ही असरदार है। आप सभी से अनुरोध है कि इसे अपनाएं या जो लोग आपके परिवार में नशा करते हैं उन्हें यह अपनाने को कहें।

तंबाकू और गुटखा की लत को छुड़ाने के लिए मुलेठी बहुत ही सस्ती और कारगर औषधि है। इसके प्रयोग से आप कुछ ही दिनों में तम्बाकू और गुटखा खाना छोड़ देंगे। जब भी आप का मन तम्बाकू खाने का हो तो एक मुलेठी का टुकड़ा मुंह में दबा ले और इसे चूसते रहें।

आप चाहे तो मुलेठी के अलावा सौफ, इलायची, हरड़ और सूखे आंवले का भी प्रयोग कर सकते है। आप इन सब का सेवन एक साथ भी कर सकते है। तम्बाकू की जगह इन चीजों को मुंह में दांत के पास दबा ले और चूसते रहे।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Twitter पर शेयर करना ना भूलें। इसी तरह की और रोचक जानकारियों के लिए आप हमें फॉलो करें।

0 comments:

Post a Comment

Followers